Asus VivoBook 15 (X505Z) की समीक्षा हिंदी में।

About, Android, Games, Laptops, Reviews, Samsung 0 Comments

आकस्मिक या रोजमर्रा के उपयोग के लिए बजट लैपटॉप मौजूदा बाजार में उपलब्ध हैं, लेकिन एक को खोजने के लिए जो कम से कम बजट से मेल खाने के लिए बहुत महत्वपूर्ण नहीं है, एक मुश्किल मामला हो सकता है। आसुस अपने नए स्थापित VivoBook 15 (X505Z) का उपयोग कर लागत के प्रति सजग खरीदारों को लक्षित कर रहा है।

Asus VivoBook 15 (X505Z) एएमडी की पहली पीढ़ी के Ryzen सेलुलर प्लेटफॉर्म पर निर्भर करता है और प्राथमिक तत्वों के बहुमत का आकलन करता है जहां तक ​​मुख्य तत्व चलते हैं। इसे बंद करने के लिए, 15.6 इंच की नोटबुक पाने के लिए यह अपेक्षाकृत हल्का और पतला है, और आपको यह सब रु। 35,990। हमें देखते हैं कि क्या यह वास्तव में कार्य करता है और साथ ही यह कागज पर भी लगता है।

VivoBook 15 (X505Z) को बहुत कम बजट से मिलान करने के लिए विकसित किया गया है, लेकिन आप इस पर विचार नहीं करेंगे। हम मानते हैं कि आसुस ने डिजाइन के साथ एक शानदार काम किया है, और हालांकि शरीर का निर्माण ज्यादातर विनाइल के साथ किया गया है, ढक्कन पर ब्रश की गई धातु की डिज़ाइन और साथ ही हथेली-आराम क्षेत्र, सभी दोहरे टोन रंग योजना के साथ मिलकर, इस संस्करण में मदद करता है प्रमुख होना।

टिका ढक्कन को 180 डिग्री पर वापस धकेलने की अनुमति नहीं देता है, हालांकि आप कई टाइपिंग पदों के लिए एक बड़ा पर्याप्त कोण पा सकते हैं। दोनों टिका किसी भी कोण में पर्याप्त जगह पर ढक्कन को पकड़ते हैं, भले ही यह उस घटना में आसानी से मोड़ देता है जो आप चारों ओर घूमते हैं। स्क्रीन के दोनों ओर की पतली सी सीमाएं VivoBook 15 (X505Z) को एक समकालीन रूप देती हैं, और यह 15.6 इंच संस्करणों के बहुमत की तुलना में इस नोटबुक के सामान्य पदचिह्न को कुछ हद तक सिकोड़ने में मदद करता है।

VivoBook 15 X505Z 18.9 मिलीमीटर की मोटाई में पतला है, और इसका वजन लगभग 1.6kg है, इसलिए इसे दैनिक आधार पर ले जाना बहुत कठिन नहीं है।

हथेली-बाकी जगह सबसे बड़े हाथों के लिए भी पर्याप्त है, जो बहुत अच्छा हो सकता है। कीबोर्ड और हथेली-बाकी जगह में ज्यादा फ्लेक्स नहीं है क्योंकि पूरा पैनल प्लास्टिक का सिर्फ एक सा है, लेकिन चाबी खुद लोगों को उबाऊ और स्पंजी लगती है। कुंजी यात्रा पर्याप्त है, लेकिन हमें वास्तव में इनपुट को नामांकित करने के लिए सामान्य की तुलना में कुछ कुंजी कठिन मैश करना पड़ा। बिना नंबर मैट के, उन चाबियों के लिए कोई बैकलाइटिंग नहीं है। ट्रैकपैड व्यापक है और विंडोज इशारों के साथ अच्छी तरह से काम करता है।

वायु प्रवाह के लिए नोटबुक के आधार पर कुछ जोड़े और काज के पास कुछ वेंट हैं। 15.6 इंच की स्क्रीन में एंटी-ग्लेयर एंड है और फुल-एचडी रिज़ॉल्यूशन को स्पोर्ट करता है, जो नोटबुक की कीमत के साथ-साथ अन्य स्पेसिफिकेशन्स पर भी विचार करने के लिए अच्छा होगा। दूसरी ओर, पैनल का कैलिबर औसतन है। देखने के कोण बिल्कुल खराब हैं, इसलिए कोणों का केवल एक बहुत ही संकीर्ण वर्गीकरण है जहां रंग और चमक संतुलित लगते हैं। स्क्रीन के बाहर कुछ भी देखने पर यह समाप्त हो चुके रंगों और फ़ज़ी चित्र में दिखाई देता है। गोरे को अधिक चमक स्तरों पर भी उड़ाया जा सकता है, जिससे पाठ को पढ़ना कठिन हो जाता है।

Asus VivoBook 15 (X505Z) में पोर्ट का एक शानदार विकल्प शामिल है, जैसे कि USB टाइप- C इंटरफ़ेस

एक Ryzen 3 2200U प्लस और एक Ryzen 5 2500U के बीच चुनना संभव है, और हमें मूल्यांकन पर Ryzen 5 संस्करण मिला है। यह वास्तव में एक बहु-थ्रेडेड क्वाड कोर सीपीयू है जो 2GHz की नींव घड़ी की गति का उपयोग करता है और 3.6GHz तक टर्बो करने की क्षमता भी है। इसके अतिरिक्त, इसमें एक Radeon वेगा 8 पोर्टेबल ग्राफिक्स चिप का निर्माण किया गया है।

VivoBook 15 (X505Z) के बाकी स्पेसिफिकेशंस वही होंगे, जिनकी परवाह किए बिना आप जिस CPU के साथ आगे बढ़ते हैं। एक पूरी तरह से मुफ्त रैम स्लॉट उपलब्ध है जो आपको इस संस्करण को 16 जीबी तक अपडेट करने में सक्षम बनाता है। लेकिन, जमीन पर किसी भी तरह की कोई त्वरित-रिलीज़ हैच नहीं है, ताकि आपको रैम और हार्ड ड्राइव प्राप्त करने के लिए पूरी नींव को खोलना पड़े।

वायरलेस कनेक्टिविटी में 2×2 MIMO एंटेना और ब्लूटूथ 4.2 का उपयोग करके वाई-फाई 802.11ac शामिल है। नोटबुक में एक वीजीए वेब कैमरा है, जो बहुत निराशाजनक हो सकता है क्योंकि गुणवत्ता काफी खराब है। एक अच्छी तरह से जलाए गए स्थान में, चित्र फजी और दानेदार दिखाई देता है। नोटबुक विंडोज 10 होम 64-बिट पर चलती है, और इसके साथ, आपको बैटरी नियंत्रण, ध्वनि और वीडियो इंस्टॉलेशन के लिए कुछ प्रीइंस्टॉल्ड आसुस प्रोग्राम प्राप्त होते हैं, और ड्राइवरों को चालू रखते हैं।

Asus VivoBook 15 (X505Z) कार्यक्षमता और बैटरी जीवन
VivoBook 15 (X505Z) सबसे तेज नोटबुक नहीं है, और इसका मुख्य कारण हार्ड डिस्क है। 1TB Toshiba हार्ड डिस्क बहुत तेज़ नहीं है, और यह SiSoft Sandra के फाइल सिस्टम टेस्ट जैसे बेंचमार्क में दिखाता है। यह इस मूल्य बिंदु पर नोटबुक ड्राइव के लिए अनसुना नहीं है, लेकिन फ्लैश स्टोरेज का थोड़ा सा भी चीजों को गति देने में मदद कर सकता है।

यह सुस्ती समग्र विंडोज 10 उपयोग के साथ कई बार स्पष्ट होती है, या यदि किसी प्रोग्राम या गेम को लोड करने का प्रयास किया जाता है। स्लैक, ट्विटर, क्रोम, आदि जैसे मानक उत्पादकता और सामाजिक कार्यक्रम ठीक काम करते हैं, लेकिन मल्टीटास्क के लिए प्रयास करना सरल नहीं है क्योंकि मशीन हर पल और फिर छोटे क्षणों के लिए कुछ अप्रतिसादी प्राप्त करती है।

AMD के Ryzen 5 2500U सीपीयू को कमोबेश इंटेल के कोर i5-8250U सीपीयू की तरह रखा गया है जिसमें अधिकांश कृत्रिम बेंचमार्क संचालित किए गए हैं। ठीक उसी बेंचमार्क पर, Ryzen को पसंद करने के लिए मल्टी-कोर टेस्ट दिखाई दिया

5 2500U, अपने कोर i5-8250U के लिए 510 की तुलना में 629 अंक के मामूली उच्च अंक लौटाता है।

दूसरी तरफ, OpenGL ग्राफिक्स मूल्यांकन में इंटेल के UHD ग्राफिक्स 620 GPU के साथ 52fps की तुलना में अपने निगमित Radeon Vega 8 GPU के लिए 37.8fps पर framerate में एक डुबकी देखी गई।

अन्य कृत्रिम बेंचमार्क पर आकर, हमारे पास PCMark 10 की रेटिंग 2615 अंकों के साथ-साथ 3DMark FireStrike छवियों की रेटिंग 1504 अंकों की सभी VivoBook 15 (X505Z) के साथ है। फिर भी, फ़ाइल संपीड़न, 3 डी रेंडरिंग और वीडियो एन्कोडिंग जैसी वास्तविक दुनिया के मूल्यांकन में, वीवोबुक को बनाए रखने के लिए लड़े।

जुआ संभावित है (एक हद तक) VivoBook 15 (X505Z) के बारे में जिससे आपको भारी भरकम नामों में ग्राफिक्स सेटिंग्स डायल करने की आपूर्ति होती है। इस मकबरे के उदय में देशी रेजोल्यूशन में owLow ’प्रीसेट के साथ सभी 14.1fps का औसत फ्रैमरेट है। हमें निपटान को गिराने की आवश्यकता थी ताकि अधिक बजाने योग्य फ्रैमरेट का अधिग्रहण किया जा सके।

स्क्रीन के चारों ओर संकरी सीमाएँ सभी प्रकार की सामग्री को बहुत विसर्जित करती हैं लेकिन पैनल की कम गुणवत्ता हमें हमारी वेबसाइटों की सही मायने में सराहना करने से रोकती है। साधारण रंग प्रजनन और संकीर्ण देखने के कोण भी जीवंत, एनिमेटेड वीडियो कुछ उबाऊ लगते हैं। कलर प्रोफाइल को ट्वीक करने के लिए आपको आसुस की शानदार उपयोगिता प्राप्त होती है, लेकिन इससे बहुत मदद नहीं मिली। स्टीरियो स्पीकर सख्ती से औसत थे। वे वास्तव में जोर से नहीं मिलते हैं और थोड़ा मौन लगते हैं।

3-सेल, 42WHr बैटरी हमारे बैटरी ईटर प्रो मानक के भीतर 1 घंटे और 35 मिनट के लिए संचालित करने में सक्षम थी। यह बुरा नहीं है, और निर्दिष्ट बैटरी क्षमता में हमारी अपेक्षाओं के अनुरूप है। हालांकि वास्तविक उपयोग के साथ, जो काफी हद तक Google डॉक्स और कुछ आंतरायिक संगीत और मूवी प्लेबैक पर काम कर रहा था, हम एक पूर्ण शुल्क से केवल 4-4.5 घंटे के खेल को निचोड़ने में कामयाब रहे। यह बहुत अच्छा नहीं है, क्योंकि नोटबुक आपको एक बार चार्ज करने पर पूरे कार्यदिवस तक नहीं चलेगी।

निर्णय
में रु। 35,990, ऐसा कुछ ढूंढना मुश्किल है जो विनिर्देशों के लिए आए संस्करण से मेल खाता हो। निकटतम जो हम पा सकते हैं, जिसमें विंडोज शामिल है, आपका एसर एस्पायर 5 (ए 515-51) है, लेकिन यह 4 जीबी रैम और थोड़ी अधिक आय के लिए कम रिज़ॉल्यूशन वाला स्क्रीन है। VivoBook 15 (X505Z) की शुरुआत दिसंबर में Paytm Theatre के साथ 1 महीने के एक्सक्लूसिव टाई-अप के साथ हुई थी, और अब भी, यह एकमात्र ऐसी जगह है जहाँ सभी संस्करण रिकॉर्ड किए गए हैं।

यदि आप इस नोटबुक को चुनने पर विचार कर रहे हैं, तो याद रखने के लिए कई चीजें हैं। धीमी हार्ड डिस्क के कारण ऐप लोडिंग मल्टीटास्किंग और समय सबसे तेज़ नहीं है। स्क्रीन अपेक्षाकृत तेज है, लेकिन रंग और देखने के कोण कमजोर हैं। हमारी पसंद के लिए कीबोर्ड अत्यधिक अपघर्षक हो सकता है, और वेब कैमरा औसत से नीचे है, और बैटरी आपके लिए पूरे कार्यदिवस तक नहीं चलेगी।

लेकिन लागत के लिए, आप एक शालीन शक्तिशाली सीपीयू, बहुत सारे भंडारण, विंडोज 10 प्रीइंस्टॉल्ड प्राप्त करते हैं, और एक शानदार जोड़ी भी है। यह सब VivoBook 15 (X505Z) को अभी भी आकस्मिक उपयोग के लिए सोचने लायक बनाता है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *