Intel Optane SSD 800p की समीक्षा हिंदी में

इंटेल की ऑप्टेन तकनीक ने माना है कि कंप्यूटर स्टोरेज और मेमोरी में क्रांतिकारी बदलाव का वादा किया गया था क्योंकि 2015 के मध्य में, एक बार कंपनी ने घोषणा की थी कि उसने सभी तरह के फ्लैश मेमोरीकार्ड विकसित किए हैं। 3D Xpoint नामक तकनीक को माइक्रोन के साथ एक संयुक्त उद्यम में डिजाइन किया गया था और इसे 25 दशकों में पीसी संरचना में सबसे महत्वपूर्ण गड़बड़ी होने की गारंटी दी गई है।

फिलहाल, बिजली बंद होने पर इसकी सामग्री को हटाए बिना रैम के रूप में तेज़ होने का वादा किया गया था। भंडारण और मेमोरी दोनों को स्थानापन्न करने का वादा करके, उन्हें कुशलता से एक एकल में विलय करने के लिए, फर्मों ने हमें कंप्यूटरों को डिजाइन और उपयोग करने के लिए पूरी तरह से अलग दृष्टिकोण के सपने के साथ टेंटलाइज़ किया।

हमने कल्पना की कि कताई हार्ड डिस्क से बाहर निकलने के लिए कुछ भी इंतजार करने की आवश्यकता नहीं है (यह 2015 में मानक था)। आपके पास आपकी जानकारी तुरंत प्रोसेसर के लिए उपलब्ध हो सकती है, क्योंकि यह रैम में था। घर के उपयोगकर्ताओं के लिए, जो गेम के ढेर के रूप में रुकने की बजाय तात्कालिक बूटिंग का मतलब होगा। विशेषज्ञों के लिए, इसका मतलब यह हो सकता है कि एक समय में विशाल डेटाबेस पर काम करने की क्षमता हो, डेटा को पुनः प्राप्त करने या संग्रहीत करने के लिए कभी भी रोक न दें। बड़े पैमाने पर वीडियो नौकरियों, 3 डी मॉडल, और जटिल डेटा संग्रह को संपादित करने के लिए अंततः तेजी से बिजली बनने वाले थे।

यह वर्तमान में 2019 है, और हम अभी तक उस स्थान पर नहीं हैं। Intel ने ग्राहकों के अलावा सूचना केंद्रों के लिए अपने Optane ब्रांड के नीचे 3D Xpoint पर आधारित कुछ उत्पादों को लॉन्च किया है, और फिर भी उनका व्यापक प्रभाव नहीं पड़ा है। हम ऑप्टेन एसएसडी डीसी श्रृंखला के साथ-साथ विशेष अनुप्रयोगों के लिए अपने तरीके ढूंढ रहे हैं, जो इनका लाभ उठा सकते हैं, लेकिन साथ ही क्षमता कम हो जाती है और लागत अधिक होती है।

मोर्चे पर, ऑप्टेन के लिए शुरुआती धक्का उत्सुकता से ऑप्टाने मेमोरी की तरह था; 16GB और 32GB मॉड्यूल्स को लिखने के लिए नियोजित किया जाना चाहिए और एक धीमी गति से टर्निंग हार्ड डिस्क में पढ़ता है। हमने ऑप्टेन मेमोरी का विश्लेषण किया क्योंकि यह लॉन्च किया गया था और पता चला कि यह हमेशा अधिक क्षमता, कम कीमत के एसएसडी से बेहतर नहीं था। उस समय से, यह गैर-बूट ड्राइव के लिए समर्थन के साथ अधिक लचीला हो गया है, और इसे नोटबुक्स में इकट्ठा करने के लिए ओईएम के लिए एक धक्का का उपयोग कर रहा है, कीमत का टैग कुछ समस्या से कम है।

हालांकि 900 श्रृंखला संस्करण अविश्वसनीय रूप से महंगे हैं, वे असाधारण दरों पर प्रभावी हैं और 1.5TB तक की क्षमताओं में पाए जा सकते हैं। हमारे पास जो समीक्षा है, वह यह है कि Optane SSD 800p, एक ऐसा संस्करण है जो बहुत कम स्वीकार्य दरों के साथ थोड़ा कम में स्लॉट करता है, लेकिन सभी सकारात्मक पहलुओं के साथ नहीं। यह जानने के लिए पढ़ें कि यह गैजेट वास्तव में क्या है, और यदि आपका पीसी इसे चाहता है।

यह दो संभावित विकल्पों में उपलब्ध है, 58GB और 118GB, जो कि वर्तमान 1TB-4TB ग्राहक SSDs के साथ तुलना करने पर काफी कम दिखाई देता है। इसके अतिरिक्त, यह केवल M.two मॉड्यूल फॉर्म तत्व से उपलब्ध है।

इसके अतिरिक्त, दोनों के कनेक्टर फायदे में दो notches हैं, जिसका अर्थ है कि वे NVMe SSD के अधिकांश के विपरीत, PCIe बैंडविड्थ के सिर्फ दो लेन का उपयोग करते हैं।

सिर्फ 58GB या यहां तक ​​कि 118GB के साथ, संभावनाएं हैं कि आपको PC की एकमात्र वास्तविक संग्रहण पसंद के रूप में कार्य करने के लिए Optane SSD 800p की आवश्यकता नहीं होगी। यह 16 जीबी और 32 जीबी में ऑप्टेन मेमोरी मॉड्यूल की तुलना में एक बहुत अधिक स्थान है, लेकिन यह अभी भी शायद ही विंडोज 10 को स्थापित करने के लिए पर्याप्त है और कई फाइलों, वीडियो और मैचों के लिए भी जगह है। जैसा कि किसी ने थोड़ा एसएसडी के साथ नोटबुक का उपयोग किया है, वह सत्यापन करेगा, 118 जीबी का विकल्प फट सकता है, लेकिन केवल उस स्थिति में जब आपको प्रकाश की आवश्यकता होती है या क्लाउड स्टोरेज सेवाओं और बाहरी हार्ड डिस्क ड्राइव के मिश्रण का उपयोग करता है।

ऑप्टेन मेमोरी मॉड्यूल को एसएसडी के रूप में जल्दी से उपयोग करने का आदेश दिया जा सकता है, लेकिन इंटेल इसे बिल्कुल प्रोत्साहित नहीं करता है क्योंकि यह समझ में नहीं आता है। हाल ही में, Intel के प्रलेखन का दावा है कि Optane SSD 800p को ठीक उसी ड्राइवर और सॉफ़्टवेयर के साथ Optane मेमोरी कैश के रूप में उपयोग किया जा सकता है, जैसा कि आप Optane Memory के साथ चाहते हैं, हालाँकि यह सटीक उसी कारण के लिए सुझाया नहीं गया है – यह एक इष्टतम नहीं है इस तकनीक का उपयोग।

तो किसी को Optane SSD 800p में रुचि क्यों होनी चाहिए? शुरू करने के लिए, अपने स्वयं के प्रदर्शन। ऑप्टान SSDs नंद फ्लैश मेमोरी के अनुसार नियमित SATA या यहां तक ​​कि NVMe SSDs की तरह कार्य नहीं करते हैं। मूल रूप से, अंतर यह है कि इस भंडारण माध्यम की व्यवस्था प्रत्येक कोशिका के लिए अलग-अलग संबोधित करने की अनुमति देती है, इसके बजाय उन ब्लॉकों के बजाय जिन्हें मानव टुकड़ों को बदलने से पहले एक पूर्ण के रूप में पढ़ा (और मिटाया) जाना है। यह विलंबता, या एक एसएसडी में विशिष्ट डेटा को पुनः प्राप्त करने में लगने वाले समय की मात्रा पर बहुत अधिक प्रभाव डालता है। इसके बाद, यह सर्जरी की सूचियों को फैलाने की अनुमति देता है।

Optane SSDs असाधारण रूप से तेजी से यादृच्छिक पढ़ता है और पढ़ता है, जहां नियमित रूप से SSDs (और यहां तक ​​कि हार्ड ड्राइव को चालू करने) से भी लाभ होता है, जब बड़े करीने से क्रमिक जानकारी के साथ मुकाबला करते समय अपने सबसे बड़े सैद्धांतिक प्रदर्शन मूल्यांकन प्राप्त करते हैं। इसके अलावा, लिखने और पढ़ने के टन के साथ ड्राइववे पर मार किसी भी तरह से प्रदर्शन को प्रभावित नहीं करना चाहिए।

इंटेल के आधार पर, ऑप्टेन एसएसडी कम दर की गहराई पर बेहतर परिणाम दिखा सकते हैं

NAND SSDs की तुलना में – चूंकि हमने अपने बेंचमार्क अनगिनत अवसरों में देखे हैं, SSD आमतौर पर QD32 में विश्लेषण करते समय और QD8 में पर्याप्त लोगों पर अच्छे स्कोर पोस्ट करते हैं, लेकिन QD1 पर बहुत ज्यादा प्रहार नहीं करते हैं। लेकिन यह उस पैमाने के अंत में है कि लगभग सभी ग्राहक कार्यभार होते हैं; साधारण उपयोगकर्ता शायद ही कभी होगा अगर कभी 32 की कतार गहराई वाले परिदृश्य में हो।

Optane माल और नियमित नंद फ्लैश द्वारा उपयोग किए जाने वाले 3D Xpoint फ़्लैश के बीच सबसे आकर्षक अंतर इसकी रेटेड धीरज है। इसका मतलब है कि उनकी फ्लैश कोशिकाएं बाहर पहनना शुरू कर सकती हैं कि क्या ड्राइववे का उपयोग इतना किया जाता है कि यह हर DWPD अवधि में अपनी पूरी क्षमता से भरा होता है, हमेशा इसकी गारंटी की पूरी अवधि के लिए; सामान्य रूप से पाँच दशक।

टीबीडब्ल्यू के संबंध में धीरज भी व्यक्त किया जा सकता है, या इसलिए पूरा टेराबाइट्स गारंटी अवधि की अवधि में समन्वित होता है।

सक्रिय बिजली की खपत 3.57W है और स्टैंडबाय में, ड्राइववे अभी भी 8mW बिजली की खपत करेगा, जिनमें से प्रत्येक SSDs के लिए बहुत शानदार है।

इस बहुत अधिक प्रचार के साथ, हम यह निर्धारित करने के लिए अपने प्रदर्शन बेंचमार्क तक पहुंचने के लिए उत्साहित हैं कि ऑप्टान एसएसडी 800 पी कितना विशिष्ट है, जिसकी हम जांच करते हैं। हमने ठीक उसी मूल्यांकन प्रणाली का उपयोग किया है जिसे हमने कई हालिया उच्च प्रदर्शन ड्राइव के लिए नियोजित किया है – ऑप्टेन मेमोरी के विपरीत, ऑप्टेन एसएसडी एक एएमडी चिप के साथ पीसी पर किसी अन्य एसएसडी के समान ही काम करेगा। हमने परीक्षण से पहले सभी नए ड्राइवरों और विंडोज 10 उन्नयन को लागू किया।

यह सिर्फ एक और M.two मॉड्यूल के रूप में स्थापित करने के लिए सरल है, कई मदरबोर्ड पर सुरक्षित होने के लिए केवल एक छोटे से मोड़ की आवश्यकता होती है।

हमारा पहला पड़ाव CrystalDiskMark था, जो क्रमिक और यादृच्छिक पढ़ने और लिखने की दरों को प्रकट करता है, सबसे दिलचस्प कई कतार गहराई में। इसके अतिरिक्त, किसी व्यवसाय की रेटेड दरों के साथ मूल्यांकन स्कोर प्राप्त करने के लिए प्रभावशाली स्कोर प्राप्त करना प्रभावशाली है – 1450 एमबीपीएस लगातार रीड और 640 एमबीपीएस लगातार लिखते हैं।

लेकिन यह तुरंत एक समस्या को हल करता है – अगर ये रेट किए गए रेट हैं, या दूसरे शब्दों में कि निर्माता ने सर्वश्रेष्ठ-केस-परिदृश्य कार्यक्षमता कहा है, तो वे सर्वश्रेष्ठ NVMe SSDs के विपरीत अच्छे नहीं लगते हैं। सैमसंग SSD 970 Evo Pro, क्रमशः 3500MBps और 3300MBps का दावा करता है, उदाहरण के लिए, अन्य उत्पादकों के साथ भी ठीक उसी बॉलपार्क में कार्यक्षमता प्रदान करता है। यहाँ तक कि Optane SSD 800p की लिखने की दरें विशेष रूप से उस मानक से बहुत अधिक अप्रभावी हैं, जो सामान्य SATA SSD को प्रबंधित कर सकती हैं।

एनवीएम और एसएटीए एसएसडी जो आमतौर पर 40-60 एमबीपीएस के क्षेत्र में पोस्ट कर सकते हैं, उनकी तुलना में यह दर पूरी तरह से बेहतर है – लेकिन लेखन की गति प्रथागत 120-160 एमबीपीएस सीमा के निचले छोर के बारे में है।

यह पूरी तरह से SSD कार्यक्षमता की हमारी अपेक्षाओं को पूरा करता है। यहां तक ​​कि ऑप्टेन एसएसडी 800 पी को पारंपरिक एसएसडी की तुलना में आसानी से नहीं किया जा सकता है। यह एक अपरिमेय परिधि को बेतरतीब ढंग से पढ़ते हुए चमकता प्रतीत होता है, वह भी एक सिंथेटिक परीक्षण में जो नियमित वास्तविक-विश्व उपयोगकर्ता कार्यभार को अनुकरण करने के लिए बनाया गया था। फिर भी, लेखन बराबर नीचे हैं।

फिर हम एनविल बेंचमार्क पर आगे बढ़े, जो समग्र पढ़ने और स्कोर की रचना करता है। 3,821.02 की रचना स्कोर दूसरों के लगभग आधा दो तिहाई पर सबसे सस्ता है।

इसके बाद, हमने यह देखने का निर्णय लिया कि ऑप्टेन एसएसडी 800 पी बूट ड्राइव की तरह कैसे किराया हो सकता है। स्क्रैच से विंडोज 10 को स्थापित करना यूएसबी 3.0 थंब ड्राइव को सिर्फ सात मिनट के भीतर लिया गया था, प्रक्रिया पर प्रारंभिक क्लिक करके उस मिनट पर हमने देखा कि विंडोज 10 बैकग्राउंड कंप्यूटर पहली बार – जैसे कि मामूली विराम जब विकल्प चुनना आवश्यक हो। । हमने अपने मूल्यांकन पीसी को कई बार बंद और कोल्ड-बूट किया और विंडोज डेस्कटॉप में आने में हर बार 15 मिनट से भी कम समय लगा।

यूआई बहुत अप्रचलित है, इसकी तुलना में हमने अलग-अलग उत्पादकों से हाल ही में देखा है, हालांकि सहायक विशेषताएं हैं। आपको अपनी ड्राइव को अच्छी तरह से समझने और धीरज रखने का अनुमान है, और आप पूर्ण नैदानिक ​​परीक्षणों के अलावा तेजी से पाएंगे। आप ड्राइव को सुरक्षित रूप से मिटा भी सकते हैं और एक जोड़ी क्लिक के साथ फर्मवेयर के उन्नयन की जांच कर सकते हैं।

निर्णय
2015 में Intel Optane SSD 800p वह पावन कब्र नहीं है, जिसकी झलक हमें दिखाई गई थी। यह पीसी को सुदृढ़ करने के लिए कहीं भी नहीं आती है। लेकिन, यह आने वाले कुछ दशकों के दौरान उस दृष्टि को कैसे निभा सकता है, इसका तांत्रिक स्वाद है। इंटेल का एसएसडी 800 पी शो शुरुआती दत्तक ग्रहण करने वालों के लिए है, जो समझते हैं कि उनके अपने कार्यभार क्या हैं और वे किस तरह से कम विलंबता और अद्भुत मनमानी रीड रेट से लाभ उठा सकते हैं। यह विशिष्ट पीसी उपयोगकर्ता के प्रोफाइल से मेल नहीं खाता है, या वास्तव में साधारण पीसी उत्साही भी है।

हम अंततः सबसे ज्यादा मायने रखते हैं – लागत। Optane SSD 800p का भारत में कुछ महीने पहले प्रीमियर हुआ था और अब इसकी कीमत रु। इसके 58GB संस्करण के लिए 8,799 रु। इसके 118GB संस्करण के लिए 18,999 है। यह वास्तव में दुर्भाग्यपूर्ण है, क्योंकि एसएसडी खंड में समग्र गिरावट का मतलब है कि शीर्ष NVMe मॉडल की कीमत लगभग 500GB और 1TB के लिए बहुत अधिक है। अगर आप चीजों को रेट से ज्यादा दूरी पर रखते हैं, तो सैमसंग की ब्रांड न्यू एंट्री SSD 860 QVO R को पाने के लिए 2TB का वादा करती है

रों। 18,749।

यहां तक कि Optane SSD 800p संस्करण भी उतने ही महंगे हैं, यह देखते हुए कि उनकी कार्यक्षमता सार्वभौमिक रूप से श्रेष्ठ नहीं है, जो कि केवल दस गुना क्षमता के साथ धक्का देती है। न तो कोई इतना बड़ा है कि आप अपने पीसी में एकमात्र स्टोरेज डिवाइस बनना चाहें। मान समीकरण बाहर काम नहीं करता है। यहां तक कि इस घटना में कि आप सोचते हैं कि शुरुआती दत्तक बनने की खरीद मूल्य, यह एहसास करना मुश्किल है कि यह कैसे तार्किक है।

हम दूसरे-जीन या यहां तक कि तीसरे-जीन ऑप्टेन एसएसडी के बाहर आने का इंतजार करेंगे, क्योंकि तकनीक रोमांचक है और हम देख सकते हैं कि गेमिंग पीसी या मटेरियल जनरेशन वर्कस्टेशन के लिए एक दिन में कितना बड़ा ऑप्टेन ड्राइव काम कर सकता है। यहां तक कि कुछ दशकों में, यह असंभव है कि नंद फ्लैश उस बिंदु तक बढ़ेगा जिस पर यह 3 डी एक्सपॉइंट के लाभों से मेल खा सकता है। तब तक, इंटेल में कई उपयोगकर्ताओं के लिए काम करने वाले मूल्य और कार्यक्षमता का संतुलन प्रदान करने की क्षमता हो सकती है।
Intel Optane SSD 800p की समीक्षा हिंदी में Intel Optane SSD 800p की समीक्षा हिंदी में Reviewed by JOB MAHITI on 18:57 Rating: 5

No comments:

Powered by Blogger.